खूबसूरत नाखूनों के लिए Beauty Tips

हर लड़की का सपना होता है खूबसूरत दिखना । खूबसूरत दिखने के लिए सिर से पाँव तक , शरीर के सभी अंगों का महत्वपूर्ण रोल होता है | खूबसूरत दिखने में हमारे नाखूनों का सुन्दर होना भी आवश्यक है | हर लड़की चाहती हैं कि उसके नाखून लंबे, खूबसूरत और मजबूत हों, क्योंकि इनकी खूबसूरती हाथों की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, तो वहीं अपने नाखूनों को आप एक अच्छा शेप देकर उन्हें नेल आर्ट से तरह-तरह से सजा सकती हैं | इसके लिए हम आपके लिए लाए है खूबसूरत नाखूनों के लिए Beauty Tips .

खूबसूरत नाखूनों के लिए Beauty Tips एवं घरेलू उपाय

Beautiful Nails
Freepik

हर लड़की का ड्रीम होता है कि उनके नाखून खूबसूरत दिखें लेकिन कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण ,कई बार हार्मोनल कारणों से ये टूटने लगते हैं। इसके लिए आपको अपनी हेल्दी डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा घरेलू उपाय की मदद से आप अपने नाखूनों को सुन्दर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं मजबूत और खूबसूरत नाखूनों के लिए Beauty Tips जिसके के द्वारा हम अपने नाखूनों को खूबसूरत लंबे और मजबूत बना सकते हैं।

Beautifil Nails
Dreamstime

खूबसूरत नाखूनों के लिए Beauty Tips

1. विटामिन & मिनरल्स

नाखूनों की सुंदरता में हमारे पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण रोल होता है , इनकी कमी से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते है | इसके लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए , खासकर आप विटामिन-बी, विटामिन-सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाने और कैल्शियम को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।इसके अलावा आप अच्छे नेल्स के लिए  बायोटिन और जिंक युक्त फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें। 

2. नींबू

नींबू का उपयोग नाखूनों की चमक और मजबूती को बढ़ता है | नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से नाखून को बचाता है।नींबू को दिन में कम से कम एक बार पांच मिनट तक अपने हाथ और पैर के नाखून पर रगड़ें फिर इसे गर्म पानी से धो लें ।ऐसा करने से आपके नाखून बढ़ेंगे भी साथ ही नेल्स बैक्टीरिया मुक्त भी रहेंगे।

3. जैतून का तेल

अगर जैतून के तेल से मसाज की जाए तो नाखून तेजी से बढ़ते हैं। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जिससे नाखून तेजी से बढ़ते है। साथ ही यह नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जैतून के तेल को हल्का गुनगुना कर लें, इसमें कुछ समय तक नाखूनों को डिप करें, इससे आपके नाखून खूबसूरत, मजबूत और चमकदार बने रहेंगे।

4. नारियल का तेल

नारियल तेल को भी नाखून बढ़ाने के लिए काफी कारगर माना जाता है। दरअसल, नारियल का तेल फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मदद कर सकता है । क्योकिं इंफेक्शन के कारण नाखून कमजोर हो सकते हैं। कमजोर होने के कारण नाखूनों का बढ़ना भी रूक जाता है। इसी वजह से नारियल तेल को नाखून बढ़ाने के उपाय की तरह इस्तेमाल किया जाता है सर्दियों में रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर नारियल के तेल की मसाज करनी चाहिए |

5. दूध

हल्के गर्म आधे कप दूध में दस मिनट तक अपने नाखूनों को डिप करके रखें इससे दूध से मिलने वाला सम्पूर्ण पोषण आपके नाखूनों को मिलेगा।

6. संतरे का रस

संतरे के रस नाखूनो को लंबे करने का आसान तरीको में से है। यह नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे नाजुक और कमजोर नाखून मजबूत होते हैं। संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जिससे नाखून बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।संतरे का रस और अंडे की सफेदी का लेप बनाकर इसका नाखून पर मसाज काफी असरदायक है।

7. एप्पल साइडर विनेगर

एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच पिसा हुआ लहसुन का पेस्ट मिलाकर इसे दस मिनट तक अपने नाखून पर रहने दें, फिर इसे साफ पानी से धो लें।जिनके नेल्स भद्दे और पीले होते हैं वे अपने नाखून पर कुछ समय तक टुथपेस्ट का हल्के से मसाज कर सकते हैं।

8. पानी

पानी हमारे शरीर के लिए जीवन है ,इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी नाखून को स्वस्थ रखने में सहायक है |

इसे भी पढे – टीनएज में ग्लोइंग स्किन के लिए Beauty Tips

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारी , सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेवे |

Leave a comment